क्यों बदहवास है पाकिस्तान !!!

अनुच्छेद 370 समाप्त करने का जितना असर भारत में नहीं हुआ उससे कहीं ज़्यादा पाकिस्तान की प्रतिक्रिया आ रही है । आखिर क्यों बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना हुआ जा रहा है ! 
कश्मीर हमारे देश का व्यक्तिगत मुद्दा है, क्यों पाकिस्तान इतना बौखलाया जा रहा है !
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आनन फानन में मीटिंग बुला कर निर्णय लिए कि -
भारत से सभी व्यापारिक सम्बन्ध समाप्त किये जायें । 
भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद्द की जाए एवं भारतीय फिल्मों को प्रतिबंधित किया जाए ।
पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के लिए कहा कि हमारे गार्ड व इंजिन ड्राइवर ट्रेन ले कर नहीं जा सकते, भारत अपना क्रू भेजे, ऐसे में वहाँ फंसे हुए भारतीय यात्रियों को वापस लाने के लिए समझौता एक्सप्रेस को वापस लाने के लिए भारत से हमारा क्रू वाघा बॉर्डर से अटारी रेलवे स्टेशन पहुँचा व समझौता एक्सप्रेस को वापस लाया गया । 
इस तरह की ओछी हरकतों से पाकिस्तान पूरे विश्व को अपनी कमजोरी दिखा रहा है। 
पाकिस्तान ने हमेशा कहा कि भारत के राज्य कश्मीर में होने वाली गतिविधियों में उसका कभी कोई हाथ नहीं रहा जबकि आतंकी गतिविधियों में पाकिस्तान का हाथ होने के अनेक सबूत उसे अक्सर दिये जाते रहे लेकिन उसने यह बात कभी स्वीकार नहीं की किन्तु कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद उस देश की प्रतिक्रिया से साफ जाहिर है कि वह इस एक्शन से कितना बौखलाया हुआ है ।
370 के रहते पाकिस्तान ने कश्मीर में खूब मनमानी की, वहाँ के नौजवानों को बरगला कर उन्हें आतंकवादी बना कर भारतीय सेना के हजारों जवानों की हत्या की, कश्मीर के पंडितों पर जुल्म किये व उन्हें अपना घर-बार त्यागने पर मजबूर किया, इन्हीं सब कारणों से वहाँ विकास नहीं हो पाया, बेरोज़गारी बढ़ गयी, नौजवान अलगाववाद व आतंकवाद की राह में अग्रसर हो चले । पत्थरबाजों की टोलियों का जन्म हुआ और घाटी की अमन-शांति गोलियों व बमों की आवाजों में खो गयी ।
 पाकिस्तान की बौखलाहट इसीलिए है क्योंकि उसका कश्मीर के ज़रिए आतंकवाद फैलाने का सपना चूर-चूर हो गया । पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है लेकिन धारा 370 हटाने का गुस्सा उसने भारत से व्यापारिक संबंध खत्म करके निकाला, वह मुल्क यह भूल गया कि भारत उससे व्यापार करके उस पर अहसान कर रहा था न कि भारत को पाकिस्तान से व्यापार की ज़रूरत है ।
इस तरह के कदम उठा कर पाकिस्तान पूरे विश्व में खुद का मखौल उड़वा रहा है ।
पाकिस्तान के इस नकारात्मक रवैये के कारण भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया जी वापस भारत आ गए ।
पाकिस्तान की बौखलाहट यहाँ तक पहुंच चुकी है कि उनके एक मंत्री ने जंग छेड़ने की बात तक की । पाकिस्तान यह भूल जाता है कि वहाँ की अवाम को खाने के लाले पड़े हुए हैं ऐसे में वो किस मुँह से जंग की बात कर रहे हैं ।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के विकास की बात की । उन्होंने अपने संभाषण में अनेक नवीन योजनाओं, रोज़गार व विकास का ज़िक्र किया । आईआईटी, आईआईएम, एम्स, सिंचाई, बिजली, एयरपोर्ट का आधुनिकीकरण, सड़क व रेल लाइन का विस्तार आदि मुद्दों पर चर्चा की । युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने व बेटियों की शिक्षा व अधिकार की बात की । उन्होंने यक़ीन दिलाया कि रिक्त सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज होगी।
जिस कश्मीर से धारा 370 हटाई गई है, वहाँ अमन व शांति है । भारतीय सेना व सुरक्षा बल चाक-चौबंद हैं किन्तु सीमा पार हलचल मची हुई है, पाकिस्तान के इस रवैये से साफ जाहिर है कि वो कश्मीर में विकास नहीं चाहता था, वहाँ के भोलेभाले लोगों के बीच में आतंकवादियों को छुपा कर कश्मीर का चैन-ओ-अमन खत्म करना उसका मुख्य उद्देश्य था । जो आतंकवादी संगठन कश्मीर में पनाह ले वहाँ से देश भर में दहशतगर्दी फैलाते थे, अब उनकी नाकामी पाकिस्तान के बर्दाश्त के बाहर है, इसीलिए वह बौखलाहट में उल्टे-सीधे कदम उठा रहा है ।
कुल मिला कर अनुच्छेद 370 पाकिस्तान के लिये ब्रम्हास्त्र साबित हुआ ।

- रोली पाठक

Comments

Popular posts from this blog

जननि का महत्व

पापा

भीगी यादें